दिल्ली के लिए वरदान साबित हुए अरविन्द केजरीवाल, जनता ने कहा पहली बार देखा असली विकास पुरुष !

एक बार अरविन्द केजरीवाल ने फिर साबित किया कि वो दिल्ली की जनता के असली हीरो है उन्होंने अपनी द्रढ़ दृढ इच्छाशक्ति और ईमानदार राजनीती से हर असंभव कार्य को संभव कर दिखाया है जब आम आदमी पार्टी सत्ता में आयी तो बहुत से राजनैतिक दलों ने सवाल खड़े किया कि अरविन्द केजरीवाल ने जो वादे किये है वो असंभव है जो कभी पुरे नहीं किये जा सकते ,इतनी सारी कल्याणकारी योजनाओं के लिए इतना सारा पैसा कँहा से आएगा ,लेकिन कहते है न ईमानदारी के साथ अगर साफ़ नियत और देश और समाज के लिए कुछ करने की सनक हो तो आदमी कोई भी असंभव कार्य को संभव कर सकता है और ऐसा ही कुछ अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में कर दिखाया है उन्होंने लगभग 99 % वादे पुरे किये है एक वादा जो कि फ्री वाईफाई का था वो अभी अधूरा है  जिसपर भी तेज़ी से काम चालू है और उम्मीद है कि अगले साल तक उस पर भी काम चालू हो जायेगा !
लाख अड़चनों के बावजूद केजरीवाल ने वो कर दिखाया जो भाजपा और कांग्रेस सरकारें 70 सालों में नहीं कर पाए अगर केजरीवाल सरकार के पिछले 4 सालों की तुलना पिछली सरकारों के 70 साल से भी की जाये तो भी विकास के मामले में केजरीवाल इक्कीस साबित होंगे ! केजरीवाल सिर्फ नाम नहीं बल्कि जनता  का विश्वास है ,जवानो, किसानों, बुजुर्गों और महिलाओं का सम्मान है ,बच्चों और नौजवानो का अभिमान है और विकास की पहचान है !
दिल्ली के लिए अरविन्द केजरीवाल द्वारा किए गए विकास कार्यों की एक झलक

1. दिल्ली सरकार ने महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में फ्री यात्रा का तोहफा दिया, यह एक ऐतिहासिक और अभूतपूर्व कदम है
2. दिल्ली की महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों और सार्वजानिक स्थानों पर करीब डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम दिसंबर 2019 तक पूरा कर लिया जायेगा जो 8 जून से लगने शुरू होंगे !
3. पानी माफ़ ,बिजली हाफ !
4. इस साल दिल्ली में आप सरकार लगवायेगी 23 लाख से भी ज्यादा पौधे जिससे दिल्ली बनेगी हरियाली युक्त और प्रदूषण मुक्त !
5. 6 घन्टे के अंदर हुयी पेसन्ट की मौत तो आधा बिल माफ़ करेगा अस्पताल ,और 24 घंटे में 20 % बिल माफ़ करना पड़ेगा ,बिल का बहाना बनाकर लाश  नहीं लौटाई तो  हो सकता है लाइसेंस रद्द !
6. दिल्ली दुनिया का ऐसा अकेला शहर है जंहा सेवाओं की होती है होम डिलीवरी ,सभी दिल्लीवासी इस सेवा का लाफ 1076 डायल कर ले सकते है
7. दिल्ली में गरीब स्वर्णो के लिए 10 % आरक्षण लागु किया !
8 .ओखला में आप सरकार बनवाएगी देश का सबसे बड़ा एसटीपी जिससे पानी की बचत के साथ क्लीन यमुना प्रोजेक्ट को भी मिलेगी मदद ! एसटीपी (सीवर ट्रीटमेंट प्लांट) की क्षमता 564 MLD होगी, इस पर 1161 करोड़ रुपये की लागत आएगी।
9. स्कूलों में 204 नई लाइब्रेरी खोली गई है !
10. डॉ भीमराव आंबेडकर जी के सामाजिक आंदोलनों और संघर्षों को स्कूलों में पढ़ाएगी केजरीवाल सरकार !
11. दिल्ली में देश भर में सबसे ज्यादा शिक्षा पर खर्च जो कि दिल्ली बजट का 26 % है और 15601 करोड़ है शिक्षित होगा भारत तभी तो श्रेष्ठ बनेगा भारत 10.18000 से अधिक शौचालय बनआने का काम आम आदमी पार्टी की सरकार ने किया है !
12. झुगीवासीओ को 5594 मकान मुफ्त में दिए जायेंगे और स्लम एरिया में सड़क ,स्ट्रीट लाइट और पार्क बनवाने के लिए जारी किये 100 करोड़ रुपए !
13. दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा द्वारका में बनाया जा रहा है 2000 बेड का देश का सबसे बड़ा अस्पताल जो एम्स से भी बड़ा होगा !
14. दिल्ली को मिलने जा रही है 4000 नई बसें ,जिनमे 1000 इलेक्ट्रिक ,1000 डीटीसी ऐसी बसें ,1000 क्लस्टर लो फ्लोर,और 1000 स्टैण्डर्ड फ्लोर बसें शामिल है
15. साउथ दिल्ली में बनने लगे दुबई जैसे फुट ओवर ब्रिज
16. 4 साल में दिल्ली सरकार का बजट 30000 करोड़ से हुआ 60000 करोड़ यह सिर्फ ईमानदार सरकार होने का नतीजा है !
17 . दिल्ली में बुजुर्ग ,विकलांग और विधवा पेंसन 2500 रुपए प्रति माह करने का काम केजरीवाल सरकार ने किया है !
18. दिल्ली के शहीदों को सबसे ज्यादा 1 करोड रुपए देने का काम केजरीवाल सरकार ने किया जिससे शहीद के परिवार को आर्थिक मदद मिल सके.
19. मुख्यमंत्री तीर्थ योजना -हर साल दिल्ली के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 1100 बुजुर्ग तीर्थ यात्रा के लिए चुने जायेंगे। यात्रा के लिए चयनित बुजुर्गों के लिए यात्रा के दौरान रहने और भोजन की व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी !
20. बिजली के दाम 1.5 रूपये प्रति यूनिट तक कर दिए जो देश में सबसे न्यूनतम है !
21. पिछले 4 साल में किसी भी प्राइवेट स्कूल की फीस को नहीं बढ़ने दिया है! और बहुत से प्राइवेट स्कूलों से बेहिसाब वसूली गयी फीस को वापिस पेरेंट्स के खातों में कराया !
22 दिल्ली के सरकारी स्कूल में बेहतरीन हॉकी स्टेडियम और स्विमिंग पूल बनवाया !
23. दिल्ली में विष्वस्तरीय सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण कराया जिस पर अब बन रहा है टूरिस्ट पॉइंट!
24. आप की केजरीवाल सरकार नजफगढ़ में 140 करोड़ रुपये की लागत से स्पोर्ट कंपलेक्स बना रही है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल और क्रिकेट ग्राउंड बनाए जा रहे हैं।
25. विकलांग व्यक्तियों को अब DTC बसों में सफर करने के लिए किसी भी प्रकार का स्पेसल पास बनवाने की आवश्यक्ता नहीं है , उनके लिए भी DTC में यात्रा बिल्कुल फ्री
26. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बनाये जायेंगे 20000 से अधिक क्लासरूम !जिसमे से 13000 क्लासरूम इसी साल बनकार पुरे हो जायेंगे
27. दिल्ली के बिजली के बिलों में आ रही फिक्स चार्ज की समस्या अब होगी खत्म: पांच गुना तक कम हो सकता है फिक्स चार्ज।
28. न्यूनतम सैलरी में 37 % बढ़ोतरी -दिल्ली कैबिनेट के फैसले के अनुसार, एक अकुशल मजदूर के लिए न्यूनतम मजदूरी 13,350 रुपये प्रति माह होगी, जो मौजूदा 9924 रुपये प्रति माह है। अर्द्ध कुशल और कुशल व्यक्तियों के लिए, यह क्रमशः 10,764 से 14,698 रुपये और ₹ 11,830 से ₹ ​​16,182 रुपये प्रति माह बढ़ जाएगा।
29. स्वास्थ के क्षेत्र में भी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं उसके अंतर्गत दिल्ली में 21 प्रयोगशालाओं में मुफ्त एमआरआई, पीईटी और सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है और दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों के साथ करार किया है जिसमे आप 30 प्रकार की सर्जरी प्राइवेट अस्पतालों  में भी  मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं
30. दिल्ली सरकार के सभी सरकारी स्कूलों में जितने भी गेस्ट टीचर है उनकी मासिक वेतन लगभग डबल कर दी गई है जैसे ( 17000 से 32000 रुपए ) ।
ऐसे अनगिनित विकास कार्य और भी है जिन्हे हम अपडेट नहीं कर पाएं है जिन्हे कुछ समय में अपडेट कर लिया जायेगा

आपको याद होगा कि अरविन्द केजरीवाल ने कहा था कि मेरे खून का एक-एक अंश देश की सेवा में लगेगा और अभी तक के उनके दिल्ली के लिए विकास कार्यों को देखा जाये तो यह सिद्ध होता है कि देश की सेवा के लिए वो अपने प्राण तक देने की लिए तैयार है !
दिल्ली की जनता का कहना है कि हमने अपने जीवन में पहली बार ऐसा मुख्यमंत्री देखा है जो दिल और जान से दिल्ली के हक़ के लिए लड़ रहा है जो दिल्ली की जनता के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है दिल्ली की जनता ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के विकास कार्यों से खुश होकर दिल्ली के लिए कई नारे दिए है जैसे ' दिल्ली के दिल में केजरीवाल ', विकास तो केजरीवाल ही करेगा और दिल्ली में तो केजरीवाल !
ये सभी नारे इन दिनों फेसबुक और ट्विटर पर काफी ट्रेंड कर रहे है केजरीवाल ने राजनीती में विकास के नए आयाम स्थापित किये है जिन तक दूसरी पार्टियों का बहुत पहुंचना मुश्किल है केजरीवाल की साफ़ नियत और ईमानदार राजनीती भी विरोधियों के लिए बहुत बड़ी चुनौती है जिसके कारण हमेशा से केजरीवाल विरोधियों के निशाने पर रहते है !

Comments

Search Here

Popular Posts

प्रभु ने रेलवे को जोड़ा सीधा स्वर्ग से, स्वर्ग के लिए भी चलने लग गयी ट्रेन!, अब मुम्बई में दुरन्तो दुर्घटना ग्रस्त

10 बातें जो बताती है कि MV एक्ट के तहत सरकार का मकसद जान बचाना नहीं सिर्फ पैसे कमाना है!

भारत में भुखमरी! नेपाल-बांग्लादेश से भी बुरी है भारत के गरीबों की स्थति

नहीं चला मोदी के जुमलों का जादू ,जनता ने दिया केजरीवाल को उनके कामों का तोहफा

Anganwadi Recruitment 2017 Online Application Form| aanganwadi.org