देश के प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर हैं दिल्ली के आंगनवाड़ी! और स्कूल देख कर तो आप रह जायेंगे दंग!


 दिल्ली सरकार ने जिस तेज़ी से सरकारी स्कूल और शिक्षा की तरफ ध्यान दिया है वो काबिले तारीफ है दिल्ली  केजरीवाल सरकार ने स्कूल तो स्कूल आंगनवाड़ी भी किसी प्राइवेट स्कूल से बेहतर बना दिए है और स्कूल की बात करें तो केजरीवाल सरकार द्वारा बनाये गए स्कूल विश्वस्तरीय है ऐसे स्कूल जिनके सामने बड़ी से बड़ी यूनिवर्सिटी भी नहीं टिक पाती ,

इस क्रांति के पीछे मनीष सिसोदिया जी की म्हणत और केजरीवाल जी का विश्वास है जो निरंतर दिल्ली की सेवा में लगे है और दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ के मामलें में अविश्वस्नीय काम करके दिखाया है
आपको बता दे कि दिल्ली सरकार ने आंगनबाड़ी के स्वरुप को बदलते हुए नए मॉडर्न आंगनवाड़ी हब सेंटर्स शुरू किए हैं. इन हब सेंटर्स को खास तरीके से डिजाइन किया गया है और बच्चों को दी जाने वाले सुविधाओं में भी बढ़ावा किया गया है. दरअसल सरकार ने तीन या चार आंगनबाड़ियों को जोड़कर एक हब सेंटर तैयार किया गया है, जिसे प्ले ग्राउंड स्कूल भी कहा जा रहा है.
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ओखला में इसकी शुरुआत की और ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी है.सिसोदिया ने इन आंगनवाड़ी केंद्र की तस्वीरें भी शेयर की है, जिसमें आंगनवाड़ी केंद्र काफी हाइटेक लग रहे हैं. सिसोदिया ने ओखला में इसकी शुरुआत की और दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में भी इसकी शुरुआत की गई है.उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दिल्ली में 300 से ज्यादा आंगनवाड़ियों को मिलाकर अलग-अलग जगह 101 आंगनवाड़ी हब सेंटर्स बनाए गए हैं.
उन्होंने बताया कि हर हब सेंटर 3 या 4 आंगनवाड़ी को जोड़कर बनाया गया है.उन्होंने बताया एक तरह से ये आंगनवाड़ी हब, आम आदमी के बच्चों के लिए 'मोहल्ला प्ले स्कूल' हैं, जहां बच्चों का बेहतर ख्याल रखा जाएगा. दावा किया जा रहा है कि इन हब सेंटरों को अत्याधुनिक बनाकर सभी आवश्यक सुविधाएं दी जाएंगी.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने चाइल्ड डिवेलपमेंट सर्विसेज (आईसीडीएस) प्रोग्राम के तहत ये आंगनबाड़ी हब सेंटर बनाए हैं. साथ ही आंगनबाड़ी वर्कर्स की ट्रेनिंग पर भी खास ध्यान दिया गया है. वहीं एक खास कर्कुलम भी तैयार किया गया है. यह मॉडर्न प्ले स्कूल की तरह काम करेगा. इससे पहले भी दिल्ली सरकार स्कूलों को लेकर काफी काम कर रही है. 

Comments

Search Here

Popular Posts

प्रभु ने रेलवे को जोड़ा सीधा स्वर्ग से, स्वर्ग के लिए भी चलने लग गयी ट्रेन!, अब मुम्बई में दुरन्तो दुर्घटना ग्रस्त

10 बातें जो बताती है कि MV एक्ट के तहत सरकार का मकसद जान बचाना नहीं सिर्फ पैसे कमाना है!

भारत में भुखमरी! नेपाल-बांग्लादेश से भी बुरी है भारत के गरीबों की स्थति

नहीं चला मोदी के जुमलों का जादू ,जनता ने दिया केजरीवाल को उनके कामों का तोहफा

Anganwadi Recruitment 2017 Online Application Form| aanganwadi.org