मोदी जी इतनी अच्छी अंग्रेजी कैसे बोल पाते हैं जाने ,अंग्रेजी में बिना पढ़े दिए मोदी के जादुई भाषण का खुला चौंकाने वाला राज !!

आपको याद होगा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कैपिटल हिल में अंग्रेजी में शानदार भाषण दिया था जिससे उन्होंने सबको चौंका दिया था , सभी दर्शक हैरान थे उस करिश्माई भाषण को सुनकर और कुछ लोग हैरान थे कि मोदी जी इतनी अच्छी अंग्रेजी कैसे बोल पाते हैं, क्या मोदी जी ने कोई स्पेशल ट्रेनिंग ली है इतनी अच्छी अंग्रेजी बोलने के लिए ?

तभी भाषण के दौरान  एक अमेरिकन कांग्रेसमैन उनके अद्भुत भाषण के लिए तालियाँ बजाने लगा था और बाद में ट्वीटर पर भी बड़ी तारीफ हुई कि मोदी ने इतना शानदार भाषण अंग्रेजी में दिया !
लेकिन इसके पीछे की हकीकत कुछ और ही थी कि कैसे वो इतना कमाल का भाषण अंग्रेजी में दे पाए।
जाने कैसे !

कैसे दिया मोदी ने ये भाषण…?

मोदी के अंग्रेजी में दिए इस भाषण की तारीफ करते भक्त थक नहीं रहे थे कि जैसे वो भारत में हिंदी में भाषण देते हैं वैसे ही उन्होंने अमेरिका में अंग्रेजी में भाषण दिया।
लेकिन भक्तों को और खुद मोदी को ये पता नहीं था कि उनकी ऐसी फोटो वायरल होगी जिससे उनका ये राज खुल जायेगा !

दरअसल मोदी को अंग्रेजी में भाषण अनुवाद करने लिए मोदी के सामने टेलीप्रांप्टर लगा हुआ था जिसमे देख देखकर मोदी अपना भाषण दे रहे थे ! जल्द ही ये सच बाहर आ गया और ट्वीटर पर मोदी की 2 टेलीप्रोम्पटर के साथ फोटो वायरल होने लगी और भक्तों की हालत देखने लायक बन गयी!
जब ये फोटोग्राफ इतने वायरल हुए तो मीडिया ने भी इसकी जांच शुरू की और इस बात की पुष्टि की कि मोदी के सामने प्रोम्पटर लगे हुए थे ! जिससे मोदी जी ने अपना भाषण पढ़ा।

जब ये बात खुली तो और भी सच सामने आये जो पहले के दिए हुए भाषण थे
मोदी ने सबसे पहले 2014  में PSLV लांच में इसरो में अपने भाषण के लिए टेलीप्रोम्पटर का इस्तेमाल किया था ! अपनी हर विदेश यात्राओ पर मोदी इसका इस्तेमाल करते है और खासतौर पर जब उन्हें अंग्रेजी में भाषण देना होता है !

कैसे काम करता है टेलीप्रोम्पटर

दरअसल ये एक यन्त्र होता है जिसमे कांच की प्लेट होती है जिसपर पीछे से अनुवादित टेक्स्ट धीरे धीरे एक रौशनी की तरह डाले जाते हैं जो धीरेधीरे स्क्रॉल होते रहते हैं जिन्हें पढ के आदमी आसानी से बोलता रहता है !

ये सामने बैठे लोगों के लिए अद्रश्य होता है क्योकि ये पारदर्शी होता है ! पीछे से ऑपरेट होता है जो इसे चलाता है और बोलने वाले की मदद करता है ! इसमें 2  स्क्रीन होती हैं जो अलग अलग दिशा में होती हैं ताकि बोलने वाला कभी इसमें देखता तो कभी उसमे जिससे लगता है कि वो जनता से मुखातिब हो रहा और उसका इम्प्रेशन जमता है !

देखिये वीडियो:-

Comments

Search Here

Popular Posts

प्रभु ने रेलवे को जोड़ा सीधा स्वर्ग से, स्वर्ग के लिए भी चलने लग गयी ट्रेन!, अब मुम्बई में दुरन्तो दुर्घटना ग्रस्त

10 बातें जो बताती है कि MV एक्ट के तहत सरकार का मकसद जान बचाना नहीं सिर्फ पैसे कमाना है!

भारत में भुखमरी! नेपाल-बांग्लादेश से भी बुरी है भारत के गरीबों की स्थति

नहीं चला मोदी के जुमलों का जादू ,जनता ने दिया केजरीवाल को उनके कामों का तोहफा