बोत्सवाना: 'भारतीय' ईवीएम हैक करने की चुनौती, हैक होने से डरा BEL कहा हमारी नहीं है मशीन

भारत में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन पर जारी विवाद के बीच अफ्रीकी देश बोत्सवाना में ईवीएम टेम्परिंग के लिए लोगों को आमंत्रित किया गया है. बता दें कि यहां चुनाव के लिए भारत से ईवीएम आयात की गई है. जानकारी के मुताबिक बोत्सवाना की पार्टियों ने भारत में हो रहे विवाद के मद्देनजर पारदर्शिता को लेकर आशंका जताई है.


इन्हीं आशंकाओं के चलते बोत्सवाना की सरकार ने हैकिंग एक्सपर्ट्स को ईवीएम टेम्परिंग की चुनौती दी है. इस बीच ईवीएम बनाने वाली भारतीय कंपनी बीईएल ने उन चर्चाओं को खारिज किया है जिसमें इनकी टीम द्वारा हैकिंग चुनौती को स्वीकार करने के दावे सामने आए हैं.

अफ्रीकी मीडिया के मुताबिक, बोत्सवाना सरकार ईवीएम बनाने वाली एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी से समझौता भी कर चुकी है और अपने देश की जरूरतों के मुताबिक ईवीएम का निर्माण कराने वाली है. अफ्रीकन न्यूज डॉट कॉम के पत्रकार इस्माइल अकवई ने कहा कि 18 मई को ईवीएम कंपनी यह बताएगी कि उनकी मशीन कितनी सुरक्षित है. वहां के चुनाव आयोग ने उन लोगों को आमंत्रित किया है जो हैकिंग के एक्सपर्ट हैं. लेकिन, भारत में उठ रहे सवालों के बाद वहां की विपक्षी पार्टियों ने सेशन में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

फेसबुक पेज पर किया गया है दावा
बोत्सवाना सरकार के कथित ऑफिशियल फेसबुक पेज पर दावा किया गया है कि स्वतंत्र चुनाव आयोग (आईसी) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की एक एक्सपर्ट टीम के साथ फेयरग्राउंड होल्डिंग्स में एक प्रदर्शन सेशन आयोजित करेगा. 18 मई को सुबह 8.30 बजे यह बताया जाएगा कि ईवीएम और वीवीपीएटी कैसे काम करता है. इस सेशन में राजनीतिक पार्टियां, मीडिया, आईटी एक्सपर्ट, राजनीतिक विशेषज्ञ, मीडिया और सिविल सोसायटी के लोग मौजूद रहेंगे. इस प्रदर्शन में टेक्निकल समझ रखने वाले हर व्यक्ति को ईवीएम हैक करने का पूरा मौका दिया जाएगा.

भारत में सिर्फ दो कंपनियां
बताते चलें कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की सिर्फ दो कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडियन लिमिटेड ही ईवीएम बनाती हैं.

बीईएल ने चर्चाओं को खारिज कियाइस बीच बीईएल ने बोत्सवाना जाकर ईवीएम में हैकिंग चर्चाओं को उसी तरह से खारिज किया है. न्यूज18 हिन्दी से बातचीत में बीईएल के प्रवक्ता ने एमवी गोवात्मा ने कहा, 'हमारी कोई टीम बोत्सवाना में ईवीएम हैकिंग के लिए नहीं जा रही है. ऐसी चर्चाएं निराधार हैं.'

उन्होंने कहा कि हमने बोत्सवाना को ईवीएम नहीं बेचे हैं. काफी पहले बोत्सवाना के चुनाव आयोग ने हमारी एक टीम को मशीनों के काम करने की प्रक्रिया को समझने के लिए बुलाया था. उन्होंने बताया, 'भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा इस्तेमाल होने वाली मशीनें बोत्सवाना से पूरी तरह अलग हैं. 'बेल' किसी तरह के हैकडाउन में शामिल नहीं हो रही है.

Comments

Search Here

Popular Posts

प्रभु ने रेलवे को जोड़ा सीधा स्वर्ग से, स्वर्ग के लिए भी चलने लग गयी ट्रेन!, अब मुम्बई में दुरन्तो दुर्घटना ग्रस्त

10 बातें जो बताती है कि MV एक्ट के तहत सरकार का मकसद जान बचाना नहीं सिर्फ पैसे कमाना है!

भारत में भुखमरी! नेपाल-बांग्लादेश से भी बुरी है भारत के गरीबों की स्थति

नहीं चला मोदी के जुमलों का जादू ,जनता ने दिया केजरीवाल को उनके कामों का तोहफा